12bet नियम और शर्तें

12Bet एक ऐसी कंपनी है जो अपने ब्रांड नेम के तहत एक ऑनलाइन स्पोर्ट्सबुक और गेमिंग वेबसाइट चलाती है। यह कंपनी इंटरटेनमेंट और रिमोट गैंबलिंग से संबंधित है। रिमोट बेटिंग और खेल संबंधी गतिविधियों को संचालित करने के लिए कंपनी के पास फिलीपीन के कानूनों के तहत लाइसेंस है। साथ ही इस पर फिलिपीन के नियम और कानून लागू होते हैं।

सामान्य नियम और शर्तें

12bet वेबसाइट पर सभी यूजर्स की गतिविधियां कुछ नियमों और शर्तों द्वारा नियंत्रित होती हैं जिनका पालन करना अनिवार्य है। 

नियम और शर्तों की एप्‍लिकेबिलिटी

1.1 रजिस्‍ट्रेशन के दौरान अगर कोई यूजर “एग्री” बटन पर क्लिक करता है तो यह माना जाता है कि वह कंपनी की सभी शर्तों एवं नियमों से पूरी तरह सहमत है। क्लाइंट तब भी नियमों एवं शर्तों से सहमत माना जाता है जब वह अपने अकाउंट  में लॉग इन करता है या साइट पर दांव लगाता है।

इन शर्तों को स्वीकार करने के बाद, यूजर कंपनी की शर्तों और प्राइवेसी पॉलिसी को मानने के लिए बाध्य हो जाता है।

1.2 कंपनी अपने ग्राहकों को पूर्व सूचना दिए बिना किसी भी समय अपनी नीति और गोपनीयता नीति में परिवर्तन कर सकती है। कंपनी को इसका पूरा अधिकार है। कंपनी यह भी सुनिश्चित करती है कि ग्राहकों को वेबसाइट पर इसकी सूचना दी जाए। 

1.3 ग्राहक जब भी वेबसाइट पर विजिट करे तो नियमों और शर्तों को जरूर चेक करें क्योंकि इसके लिए ग्राहक स्वयं जिम्मेदार होता है। यूजर मेन्‍यू में “टर्म एंड कंडीशंस” और “रूल्‍स एंड रेगुलेशंस” लिंक पर क्लिक करके इसे चेक किया जा सकता है।

1.4 सभी नियम और शर्तें अंग्रेजी में लिखी गई हैं। किसी अन्य भाषा में अनुवाद के मामले में, अंग्रेजी वर्जन किसी भी संस्करण पर लागू होगा।

ग्राहक प्रतिनिधित्व

2.1 नियमों और शर्तों को स्वीकार करने के बाद, ग्राहक को यह कंफर्म करना होता है कि उसकी उम्र 21 वर्ष से अधिक है और सभी नियमों के अनुपालन की जिम्मेदारी भी लेता है। कंपनी को नाबालिग यूजर्स द्वारा किए गए किसी भी ट्रांजेक्शन को रद्द करने का पूरा अधिकार है।

2.2 यदि कोई क्लाइंट कंपनी में बेट लगाना चाहता है, तो उसे पहले यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि उसके देश में कोई ऐसा नियम या कानून तो नहीं है जो ऑनलाइन सट्टेबाजी या ऑनलाइन गेमिंग की अनुमति नहीं देता है या उसे प्रतिबंधित करता हो। 

क्लाइंट को यह भी स्‍पष्‍ट करना होता है कि अगर वह किसी ऐसे राज्‍य का नागरिक है जहां गैंबलिंग पर प्रतिबंध लगा हुआ है तो वह वेबसाइट को एक्सेस नहीं करेगा या इसमें रजिस्‍ट्रेशन नहीं करेगा। 

 2.3 क्लाइंट को कंपनी को यह गारंटी देनी होगी कि-

उसने कंपनी में रजिस्‍ट्रेशन कराने या बेट लगाने से पहले अपने देश के कानूनों के बारे में अच्‍छी तरह से पता कर लिया है और इसके कानूनी पक्ष के लिए वह स्‍वयं ही पूर्णत: जिम्मेदार है। क्लाइंट को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उसके द्वारा जो बेट लगाई जा रही है वह किसी भी प्रकार के कानून का उल्‍लंघन नहीं है। अगर क्‍लाइंट किसी भी प्रकार से कानून का उल्‍लंघन करता है तो कंपनी इसके लिए ज़िम्मेदार नहीं है।

2.4 अगर कोई प्रतिबंधित इलाके से संबंधित व्‍यक्ति रजिस्‍ट्रेशन कराता है तो वह कंपनी द्वारा दी जाने वाली सेवाओं और उत्पादों का उपयोग नहीं कर सकती हैं।

क्लाइंट कंपनी को गारंटी देता है कि वह ऐसे किसी भी क्षेत्र में बेट नहीं लगा रहा है जो प्रतिबंधित है। 

2.5 क्‍लाइंट को इस पर भी सहमति जतानी हेती है कि वह वेबसाइट का उपयोग अपने जोखिम पर कर रहा है। साथ ही, उसे यह भी जरूर समझना चाहिए कि बेट लगाने पर उसे आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। यूजर्स अपनी गतिविधियों और किसी भी तरह के नुकसान के लिए पूरी तरह खुद ही जिम्मेदार होता है।

2.6 क्लाइंट को यह भी सुनिश्चित करना होता है और गारंटी देनी होती है कि वह कभी भी खुद को कंपनी के एजेंट के रूप में प्रस्‍तुत नहीं करेगा। जब तक कि कंपनी उसे इस संबंध में कोई लिखित स्‍टेटमेंट न दे दे। इसके अलावा, कंपनी की लिखित सहमति के बिना वह न तो कंपनी की सेवाओं को बेचेगा और न ही उनका एडवरटाइजमेंट करेगा।

 2.7 क्लाइंट को यह भी सुनिश्‍चत करना होगा कि वह न तो साइट को हैक करने का प्रयास करेगा और न ही कोई गलत बदलाव करने का प्रयास करेगा।

निम्‍नलिखित कार्यों को अंजाम देने वाला क्‍लाइंट नहीं होगा:

  • किसी भी सॉफ्टवेयर को रीडिजाइन करने वाला
  • वेबसाइट के किसी भी हिस्से की कॉपी करने वाला, उसे मॉडिफाई करने वाला और उसे बांटने वाला।
  • किसी तीसरे पक्ष को अकाउंट की जानकारी देने वाला
  • किसी भी प्रावधान का उल्लंघन करने वाला
  • कंपनी को किसी भी तरह से धोखा देने वाला

यदि कंपनी को यह संदेह होता है कि क्‍लाइंट कंपनी के ऊपर दिए गए प्रावधानों का पालन नहीं करता है, तो कंपनी को यूजर के अकाउंट की गतिविधियों को रोकने का पूरा अधिकार होता है। कंपनी को ग्राहक के खाते में उपलब्‍ध किसी भी राशि को जब्त करने का भी अधिकार होता है।

2.8 क्लाइंट को यह भी सुनिश्चित करना होता है कि वह पेमेंट में किसी भी तरह की गलती और अकाउंट संबंधी किसी भी प्रकार की गलती होने पर कंपनी को इसकी जानकारी देगा। यह इसलिए भी जरूरी है ताकि कंपनी उस गलती को ठीक कर सके।

2.9 क्‍लाइंट को यह भी सुनिश्चित करना होता है कि वह किसी तीसरे पक्ष या थर्ड पार्टी को न तो अपने अकाउंट को इस्‍तेमाल करने की अनुमति देगा और न ही अपनी जगह उसे जीत की राशि स्‍वीकार करने की अनुमति देगा। 

 2.10 यदि क्‍लाइंट किसी ऐसे देश में रहता है जहां गैंबलिंग से जीती गई राशि टैक्‍स के दायरे में आती है तो उसे तत्‍काल अपनी जीती गई राशि के बारे में जानकारी देनी होगी। अगर क्लाइंट ऐसा नहीं करता है तो कंपनी इसके लिए जिम्मेदार नहीं है।

2.11 क्‍लाइंट को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि वह नियमों के उल्‍लंघन के कारण होने वाले अपने किसी भी नुकसान की भरपाई के लिए कंपनी या उसके कर्मचारियों पर किसी भी प्रकार का कोई क्‍लेम नहीं करेगा। उसे इस पर सहमति देना होगी।  

2.12 क्लाइंट को न्‍यूज लेटर संबंधी नियमों एवं शर्तों पर भी सहमति जतानी होती है। ऐसा करने पर उसे अपडेट से जुड़े नोटिफिकेशंस मिलते रहते हैं। यदि ग्राहक मेलिंग सूची से सदस्यता समाप्त करना चाहता है, तो वह ग्राहक सहायता सेवा से संपर्क कर सकता है।

अकाउंट और व्यक्तिगत जानकारी

3.1 ग्राहक को केवल उन्हीं पेमेंट मेथड का उपयोग करके डिपॉजिट करने का अधिकार है जो वेबसाइट पर स्वीकृत हैं।

3.2 कंपनी की सेवाओं को एक्सेस करने के लिए ग्राहक को पहले वेबसाइट पर रजिस्‍ट्रेशन करना होगा और एक अकाउंट बनाना होगा।

3.3 रजिस्ट्रेशन करते समय दी जाने वाली व्यक्तिगत जानकारी के लिए क्‍लाइंट खुद ही जिम्‍मेदार होता है। इसी तरह अपना पता, फोन नंबर और बैंक डिटेल सहित अन्‍य डेटा को अपडेट करने की जिम्‍मेदारी भी क्‍लाइंट की ही होती है। ग्राहक को यह सुनिश्चित करना होता है कि उसके द्वारा दी गई जानकारी बिल्‍कुल सही है।

कंपनी को यूजर की व्यक्तिगत जानकारी को वेरिफाई करने का पूरा अधिकार होता है। कंपनी को किसी भी कारण से क्लाइंट को स्‍वीकार और अस्‍वीकार करने का भी पूरा अधिकार होता है।

3.4 क्‍लाइंट को इस वेबसाइट पर केवल एक ही अकाउंट खोलने का अधिकार होता है।

क्‍लाइंट को इस बात से सहमत होना जरूरी है कि कंपनी किसी भी तरीके से यह पता लगा सकती है कि एक ही क्‍लाइंट के दो या दो से अधिक अकाउंट तो नहीं हैं। 

3.5 रजिस्‍ट्रेशन के बाद, क्‍लाइंट को एक पासवर्ड और एक यूनिक यूजर नेम उपलब्‍ध कराया जाता है। क्लाइंट इसके लिए भी स्‍वयं जिम्‍मेदार होता है कि उसके अकाउंट को एक्‍सेस करने से संबंधित जानकारी पूरी तरह गोपनीय रहे। यदि कोई क्‍लाइंट अपने अकाउंट की सुरक्षा को लेकर चिंतित है, तो उसे इस समस्या के समाधान के लिए तुरंत कंपनी को इस बारे में सूचित करना चाहिए। कंपनी क्लाइंट को अकाउंट एक्सेस करने के लिए नई जानकारी प्रदान करेगी।

3.6 अगर आपके अकाउंट को किसी तीसरे पक्ष द्वारा किसी अन्‍य उद्देश्‍य के लिए इस्‍तेमाल किया किया गया है तो इसकी सूचना तत्‍काल कंपनी को दें। ऐसे अकाउंट्स की गतिविधियों को रोक दिया जाएगा।

3.7 कंपनी को समय-समय पर आपसे अपने अकाउंट का पासवर्ड बदलने का अनुरोध करती है। कंपनी को इसका पूरा अधिकार है। अगर कंपनी को यह संदेह होता है कि उसके किसी भी नियम का उल्लंघन हो सकता है तो वह आपके अकाउंट को समाप्त कर सकती है। कंपनी सूचना देने के बाद और अपने विवेक से आपके अकाउंट संबंधी जानकारी में किसी भी प्रकार का बदलाव कर सकी है।

3.8 कंपनी रैंडम सुरक्षा जांच कर सकती है।

3.9 क्लाइंट को साइट पर जाने से पहले अपने अकाउंट की शेष राशि को जरूर चेक कर लेना चाहिए। यदि कोई विसंगति पाई जाती है तो तुरंत इसकी जानकारी कंपनी को देनी चाहिए। इस तरह की घटना होने पर यदि क्लाइंट ऐसा नहीं करता है तो कंपनी इसके लिए जिम्मेदार नहीं होगी।

3.10 कंपनी के पास यह अधिकार होता है कि वह क्लाइंट के अकाउंट को निलंबित कर सकती है। साथ ही बिना कोई स्पष्टीकरण दिए बिना आपके अकाउंट में मौजूद राशि को वापस करे अथवा न करे। 

3.11 अगर कंपनी द्वारा आपकी राशि की पुष्टि की गई है या राशि निकालने को लेकर वेबसाइट पर कोई रिकमेंडेशन दी गई है तो आपके पास अपनी शेष राशि को निकालने का अवसर होता है। अन्‍यथा आप शेष राशि नहीं निकाल सकते हैं। 

3.12 क्‍लाइंट को अपना अकाउंट रद करने का पूरा अधिकार होता है लेकिन ऐसा करने से पहले कंपनी को अपनी मंशा के बारे में बताना जरूरी होता है। 

3.13 क्‍लाइंट को यह सुनिश्चित करना होता है कि वह अपने अकाउंट को एक्टिव रखे। क्लाइंट को 12 महीने में कम से कम एक बार साइट पर जरूर जाना चाहिए और वहां उपलब्‍ध सेवाओं का उपयोग करना चाहिए। यदि अपका अकाउंट एक साल से एक्टिव नहीं है या निष्क्रिय है तो कंपनी इसे बंद भी कर सकती है। कंपनी का इसका पूरा अधिकार है।

3.14 किसी भी नियम या शर्तों का उल्लंघन करने पर कंपनी आपके अकाउंट को कभी भी हमेशा के लिए समाप्‍त कर सकती है।

बेट स्‍वीकार करने की शर्तें

 4.1 केवल आधिकारिक साइट पर रजिस्‍टर्ड यूजर्स द्वारा लगाई जाने वाली बेट ही स्‍वीकार की जाती हैं।

 4.2 बेट लगाने के बाद, क्लाइंट को एक नोटिफिकेशन प्राप्‍त होता है।

4.3 यदि बेट को पूर्ण रूप से स्थानांतरित नहीं किया जाता है, तो इसे अमान्य माना जाएगा।

4.4 ग्राहकों को बेट लगाने के बाद उन्हें रद्द करने का अधिकार नहीं होता है। यदि ग्राहक बेट लगाने से पहले उसे रद्द करना चाहता है, तो उसे अपनी बेट की सूची देखनी चाहिए। यदि कोई समस्या आती है, तो आपको तुरंत कंपनी को सूचित करना चाहिए।

4.5 कंपनी और ग्राहकों के हितों को ध्‍यान में रखते हुए कंपनी की ओर से सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन का रिकॉर्ड कंपनी द्वारा रखा जाता है। किसी भी प्रकार का विवाद होने की स्थिति में यह रिकॉर्ड सुबूत के तौर पर पेश किए जाएंगे। 

4.6 कंपनी के पास बिना कोई पूर्व सूचना दिए आपके द्वारा लगाई जा रही बेट को रोकने का पूरा अधिकार है।

4.7 अगर कंपनी को यह लगता है कि आपके अकाउंट के कारण भविष्‍य में किसी प्रकार का नुकसान हो सकता है तो कंपनी अपने विवेकाधिकार के तहत आपके अकाउंट को बंद करने का भी पूरा अधिकार रखती है। 

4.8 उपकरणों की विफलता के लिए कंपनी जिम्मेदार नहीं है।

4.9 उपकरणों की विफलताओं के परिणामस्वरूप या वेबसाइट के अनुचित उपयोग के कारण हुए किसी भी नुकसान के लिए कंपनी जिम्मेदार नहीं है।

4.10 जो ग्राहक डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके बेट लगाता है तो उसकी बेट को तब तक वैध नहीं माना जाता है जब तक कि कंपनी को पूरा भुगतान नहीं मिल जाता।

4.11 बेट लगाने के लिए क्लाइंट के कार्ड का बैलेंस बेट की राशि से अधिक होना चाहिए।

4.12 कंपनी को किसी भी समय अपने विवेक पर कीमतों या बेटिंग गुणांक को बदलने का अधिकार है।

4.13 किसी विशेष बाजार या इवेंट पर एक क्‍लाइंट द्वारा लगाई जाने वाली बेट की अधिकतम शर्त राशि बेट के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकती है। कंपनी के विवेक पर पूर्व सूचना के बिना इस राशि को बदला जा सकता है।

कंपनी आचरण और दायित्व की सीमा

5.1 अंतिम परिणाम की पुष्टि होने के बाद फायदा या नुकसान क्‍लाइंट के खाते से पता चल जाएगा। 

5.2 अकाउंट में राशि क्रेडिट या डेबिट करने पर किसी भी प्रकार का एरर आने पर इस संबंध में तत्‍काल कंपनी को सूचित करें। अगर क्‍लाइंट के अकाउंट में गलती से किसी इवेंट की राशि चली जाती है और क्‍लाइंट उस राशि को निकाल चुका होता है तो उसे यह राशि कंपनी को लौटानी होगी। 

वेबसाइट का उपयोग

6.1 अगर कंपनी को यह संदेह होता है कि क्‍लाइंट के अकाउंट से धोखाधड़ी से संबंधित गतिविधियां संचालित की जा रही हैं तो कंपनी को पूरा अधिकार होता है कि वह आपके अकाउंट द्वारा की जाने वाली गतिविधियों को प्रतिबंधित कर दे। यदि क्‍लाइंट साइट के उपयोग के किसी भी कानून या नियमों का उल्लंघन करते हैं, तो उनके धन को जब्त किया जा सकता है।

सामान्य और विशिष्ट इवेंट्स के नियम

7.1 कंपनी क्लाइंट को ऑनलाइन कैसीनो में खेलने के लिए सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने का अधिकार देती है।

7.2 क्लाइंट को इसकी अनुमति नहीं है:

  • सॉफ़्टवेयर को सर्वर या अन्य नेटवर्क डिवाइस पर अपलोड करने की 
  • सॉफ्टवेयर की प्रतियां कॉपी करने या वितरित करने की
  • वेबसाइट और ऑनलाइन कैसीनो में बदलाव करने का प्रयास करने की

7.3  क्लाइंट सॉफ़्टवेयर का स्वामी नहीं है। कंपनी इस बात की गारंटी नहीं देती है कि सॉफ्टवेयर क्लाइंट की आवश्यकताओं को पूरा करेगा।

7.4 कंपनी इस बात की गारंटी नहीं देती है कि सॉफ्टवेयर कॉपीराइट का उल्लंघन नहीं करेगा। कंपनी इस बात की भी गारंटी नहीं देती है कि सॉफ्टवेयर बिना किसी रुकावट के काम करेगा।

7.5 कंपनी यह नियंत्रित नहीं करती है कि क्लाइंट सॉफ्टवेयर का उपयोग कैसे करता है और किसी भी नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं है।

7.6 क्लाइंट लाइसेंस समझौते को पढ़ने और सॉफ्टवेयर का उपयोग केवल उसकी शर्तों के अनुसार कर सकता है।

7.7 भुगतान या दरों के संबंध में किसी भी तरह की असहमति की स्थिति में कंपनी का निर्णय मान्‍य होगा।